1 यूनिट में कितना ब्लड होता है? 1 unit in ml / 12 fact about blood


1 unit mai kitna blood hota hai
( 1 unit me kitna blood hota hai )




तो दोस्तों आप सभी का स्वागत है मेरे वेबसाइट पर, आज के समय में हमे कुछ भी जानना होता है तो हम google में सर्च करते है तो आज हम आपके लिये कुछ नया content लेकर आये है जिसके बारे में आपको जानकारी होना बहुत जरूरी है, मैं आज आपको 1 unit me kitna blood hota hai या फिर 1 unit blood kitna gram होता है बताऊंगा, तो आप इत्मीनान से पूरा आर्टिकल पढ़े मैं आपको blood से जुड़े कुछ facts बताऊंगा जो आपके real life से जुड़ी हुई है तो आइए हम एक एक करके step by step  सभी चीजों के बारे में जानते है, यह एक ऐसा टॉपिक है छोटा लगता है लेकिन इसके बारे में जितना जाने वह कम है।







style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-6213297084224323"
data-ad-slot="8442993770"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">





( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





1 Unit में कितना खुन होता है? 1 unit me kitna blood hota hai





Blood के बारे में तो वैसे जानकारी सभी को होती है लेकिन कुछ बाते सभी को पता नही होता है,  यदि जब भी हम blood donate करते है या फिर किसी को blood की आवश्यकता पड़ती है तब आपने गौर किया होगा कि कभी भी blood को liter, mili liter, या फिर gram में नही measure करते हौ, परंतु  blood को unit में मापते है, क्या आप आप जानते है कि





1 Unit blood kitna hota hai1unit blood ने 450 मिली लीटर खून होता है, और लगभग यह 477 ग्राम के बराबर होता है, अब आप अनुमान लगा सकते है 1 unit blood थोड़ा नही बहुत होता है।





Study के अनुसार एक स्वस्थ मनुष्य के शरीर मे 5 से 6 लीटर तक रक्त होता है, जो कि लगभग 12 से 14 unit blood के बराबर होता है, मानव शरीर के लिए इतना रक्त का होना बहुत अच्छा व लाभदायक है।





( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





Learn more about blood





Some Fact About Blood





यदि देश की 1 प्रतिशत आबादी रक्त7 करती है तो दुनिया मे जितने रक्त की जरूरत होती है उसे आसानी से पूरा किया जा सकता है, एक research के दौरान यह पता चला है कि वर्तमान मर 9.5 मिलियन भारतीय प्रत्येक वर्ष रक्तदान करते है. जो कि आवश्यकता से लगभग 3 मिलियन कम है, समय के साथ रक्त दान करने वाले कि संख्या में इजाफा हो रहा है, इसे रक्त क्रांति कह सकते है।





WHO (World Health Organization) के रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल गर्भावस्था या प्रसव के दौरान 2.8 लाख से अधिक महिलाओं की मृत्यु रक्त की कमी के कारण हो जाता है, और यह आंकड़ा पिछड़े देश का नही परन्तु 99 प्रतिशत मामले विकासशील देशों में होता है, लेकिन इसे बचा जा सकता है, who ने study किया है कि रक्त प्रदान करके मृत्यु दर को घटा सकते है।





( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





कब व क्यो पड़ती है रक्त की जरूरत ( When And Why We Need Blood)





वैसे तो रक्त की जरूरत कभी भी पड़ सकती है, मानव जीवन में जितना विकास कर रहे है उतना है विनाश की ओर बढ़ रहे है ऐसे में आज के समय मे blood की जरूरत आम हो रही है। बड़ी दुर्घटनाओं के बाद या सर्जरी के समय मरीजों को सबसे अधिक रक्त की आवश्यकता पड़ती है, क्योंकि शरीर से बहुत सारे रक्त accident के दौरान बह जाते है या फिर surgery के वक़्त रक्त शरीर से बाहर निकल जाता है,





कभी कभी प्रसव या गर्भपात के समय माँ या नवजात शिशु के जीवन बचाने के लिए रक्त की आवश्यकता पड़ती है, ऐसे भी मरीज होते है जिसे रक्त की कमी, blood cancer, haemophilia, थैलेसीमिया, थाइराइड आदि जैसी बीमारी होती है जैसे बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को blood की आवश्यकता आये दिन पड़ती है।  इसके अलावा कुछ अन्य परिस्थितियों में भी रक्त की आवश्यकता पड़ती है।





आज महामारी covid 19 के समय में कोविड पेशेंट को रक्त व platelets की आवश्यकता अधिक मात्रा में पड़ रही है, ऐसे में अनुमान लगा सकते है रक्तदान महादान है उसे बीमार व्यक्ति का पुनर्जन्म होता है। आज के समय मे blood donate करें। ( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





सड़क दुर्घटना में ब्लड की आवश्यकता ?





औसतन हर open heart surgery में  लगभग 6 यूनिट तक रक्त की आवश्यकता होती है, वही सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को कुल मिलाकर 100 unit तक कि रक्त की आवश्यकता पड़ती है, कभी कभी ज्यादा भी पड़ता है, कभी कभी कम लगता है।





WHO के आंकड़ों के अनुसार अस्तपाल में भर्ती होने वाले 10 मे से  प्रत्येक 1 व्यक्ति को रक्त की आवश्यकता या जरूरत पड़ती है, एक यूनिट रक्त 450 मिली लीटर कम से कम 3 लोगों की जान बचा सकता है, blood donate से आज के समय मे लोगों को बचाया जा सक रहे है।





दिल्ली जैसे बड़े शहरों में रक्त की आवश्यकता उपलब्धता की तुलना में 200 प्रतिशत अधिक है जबकि बिहार जैसे पिछड़े राज्यों में 85 प्रतिशत खून की कमी है, इसका सबसे बड़ा कारण है लोगों में जागरूकता नही है और लोगों के मन मे गलत धारणा बनी हुई है blood donate से बीमारी होती है  शरीर proper functioning नही करता है आदि धारणा मन मे, जिसे जागरूकता लाकर हटाया जा सकता है सभी जगहों में रक्त की उपलब्धता बढ़ेगा।





भारत मे ब्लड की कितनी जरूरत है? (How Much Blood Need In India)





• भारत वृहद जनसंख्या वाला देश है और वास्तव में यहां एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल 40 मिलियन यूनिट तक रक्त की आवश्यकता होता है लेकिन वास्तव में केवल 40 लाख यूनिट ही उपलब्ध हो पाता है।





• रक्तदान को महादान कहा जाता है क्योंकि रक्त का कोई और सोर्स नही है ऐसे में खुद के शरीर में बने में टाइम लगता है ऐसे में जरूरत पड़ने पर दूसरे से लेते है।





• भारत वृहद जनसंख्या वाला देश है ऐसे में रक्त की जरूरत daily पड़ता है एक रिपोर्ट के अनुमान के मुताबिक 38 हाजर unit ब्लड की आवश्यकता प्रत्येक दिन पड़ता है।





•  हर साल कुल 30 मिलियन ब्लड कंपोनेंट लोगों को प्रदान किया जाता है।





• O positive group ब्लड का डिमांड सबसे अधिक है।





• एक शोध के मुताबिक हर साल 1 मिलियन लोगों में कैंसर का पता चल रहा है जिसको भविष्य में blood की आवश्यकता होगी।





• रक्त हमारे शरीर के वजन का केवल 7% होता है, और भारत मे हर 2 सेकण्ड में किसी न किसी को रक्त की आवश्यकता होती है, ऐसे में अनुमान लगा सकते है रक्त की कितना अधिक डिमांड है।।





( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





12 Fact About Blood-  जिसकी जानकारी आपको शायद नही है





मानव को भोजन के साथ साथ पानी, व वायु चाहिए होता है जीने के लिए, लेकिन साथ ही ब्लड सर्कुलेशन से हमारा शरीर चलता है, रक्त एक तरल पदार्थ होता है, जो शरीर के कोशिकाओं को ऑक्सिजन पहुँचता है इस लिए हम survive करते है, यह एक प्रकार का संयोजी ऊतक है जिसमे लाल रक्त कोशिकाओ, प्लेटलेट्स और तरल प्लाज्मा मैट्रिक्स में निलंबित सफेद रक्त कोशिकाएं होती है।  ये रक्त की मूल बात है, लेकिन हम आज ऐसे ही 12 तरह के फैक्ट्स ब्लड के बारे में जानेंगे जो ब्लड से सम्बंधित है व मानव जीवन का अहम हिस्सा है, इसके बिना survive करना मुश्किल है, तो आइए जानते है. ( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





1. सभी ब्लड लाल नही होते है ( Not All Blood Is Red)





मानव शरीर मे मुख्यतः लाल रंग का रक्त होता है, लेकिन अन्य जीवों में अलग अलग तरह के रंग का रक्त उपस्थित होता है, क्रस्टेशियन, मकड़ी,  विद्रूप, ऑक्टोपस व कुछ ऑर्थोपोड में नीला रंग का रक्त पाया जाता है।





कुछ प्रकार के कृमियों व जोंकों में हरा रंग का रक्त होता है, समुद्री कीड़े की कुछ प्रजातियों में बैंगनी रंग का रक्त होता है। भृंग, हेलीकॉप्टर  और तितलियों सहित कीटों में रंगहीन या पीला रंग का रक्त होता है। चींटी व मच्छर के रक्त का रंग लाल होता है।





रक्त का रंग श्वषन तंत्र के प्रकार द्वारा निर्धारित होता है, जो ऑक्सिजन का परिवहन प्रणाली के माध्यम से कोशिकाओं तक पहुँचता है मनुष्य में श्वसन वर्णक लाल रक्त कोशिकाओं में पाये जाने वाले हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जिसके माध्यम से रक्त का स्त्रावण होता है। ( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





2. मानव शरीर में लगभग एक Gallon Blood होता है?





व्यस्क मानव शरीर मे लगभग 1.325 गैलन रक्त होता है, स्वस्थ शरीर में रक्त एक व्यक्ति के कुल शरीर के वजन का 7 से 8 प्रतिशत होता है।





3. Blood में अधिकतम Plasma होता है?





मानव शरीर मे रक्त संचार लगभग 55 प्रतिशत प्लाज़्मा, 40 प्रतिशत लाल रक्त कोशिकाओं, 4 प्रतिशत प्लेटलेट्स और 1 प्रतिशत सफेद रक्त कोशिकाओं से बना होता ह, रक्त परिसंचरण में सफेद रक्त कोशिकाओं में से न्यूट्रोफिल सबसे प्रचुर मात्रा में  होता है। ( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





4. White Blood Cells Are Necessary For Pregnancy





सफेद रक्त कणिका प्रेग्नेंसी के दौरान जरूरी होता है,  यह सर्वविदित है कि स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में सफेद रक्त कोशिकाए महत्वपूर्ण है, यह ज्ञात होता है कि मैक्रोफेज नामक कुछ सफेद रक्त कोशिकाएं गर्भधारण के लिए आवश्यक होती है, इसके बिना गर्भधारण नही होता है, मैक्रोफेज प्रजनन प्रणाली के ऊतकों में प्रचलित है, मैक्रोफेज अंडाशय में रक्त वाहिका नेटवर्क के विकास में सहायक होता है, जो हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण होता है। ( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





प्रोजेस्टेरोन गर्भाशय में एक भ्रूण के आरोपण में एम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, कम मैक्रोफेज संख्या के परिणाम स्वरूप प्रोजेस्टेरोन का स्तर कम होता है, और भ्रूण का आरोपण अपर्याप्त होता है, ऐसे में स्थिति गम्भीर होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।





5. Gold In Your Blood (आपके ब्लड में सोना)





मानव शरीर मे रक्त की उपलब्धता को बैलेंस रखने के लिए हमें कुछ न कुछ मिनरल्स हमें फल, भोजन व पेय पदार्थ के रूप में लेते है, मानव रक्त में लोहा, क्रोमियम, मैंगनीज, जस्ता, सीसा व तांबा सहित अनेक धातु होते है आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मानव शरीर के रक्त में लगभग 0.2 मिलीग्राम सोना होता है जो ज्यादातर रक्त में पाया जाता है। ( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





6. Blood Cells Originate From Stem Cells





मानव शरीर मे पूरा रक्त कोशिकाएं हेमटोपोएटिक स्टेम कोशिकाओं से उतपन्न होती है,  अस्थि मज्जा में शरीर का लगभग 95 प्रतिशत रक्त कोशिकाएं उतपन्न होता है, एक वयस्क में अधिकांश अस्थि मज़्ज़ा स्तन व रीढ़ और श्रेणी की हड्डियों में केंद्रित होता है, कई अन्य अंग रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को विनियमित करने में मदद करता है। इनमें लिवर और लिम्फेटिक सिस्टम संरचना जैसे लिम्फ प्लीहा व थाइमस शामिल होते है।





7. Blood Proteins Protect Against Carbon Monoxide Poisoning





कार्बन मोनो ऑक्साइड (CO) गैस रंगहीन, गंधहीन,  बेस्वाद व विषैला होता है, यह न केवल ईंधन जलाने वाले या मोटर साइकिल से उतपन्न होते है बल्कि सेलुलर प्रक्रियाओं के उत्पाद से भी उतपन्न होते है। ( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





यदि सामान्य सेल कार्य के दौरान स्वाभाविक रूप से कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्पादन किया जाता है, तो जीवों को इसके द्वारा जहर क्यो दे नही दिया जाता हूं क्योंकि कार्बन मोनोऑक्साइड को विषाक्तता में देखने की तुलना में बहुत कम सांद्रता में उत्पादित किया जाता है कोशिकाओं को इसके विषाक्त प्रभाव से बचाया जाता है क्योंकि वास्तव में यह बहुत विषैला होता है। कार्बन मोनोऑक्साइड शरीर मे प्रोटीन को बांधता है, जिसे हेम प्रोटीन के रुप मे हम जानते हौ रक्त में पाए जाने वाले साइटोक्रोम हिमोप्रोटिन के उदाहरण है जब कार्बन मोनोऑक्साइड लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन में घुलता है तो यह ऑक्सिजन को प्रोटीन अणु से घुलने में रोकता है जो सेलुलर श्वसन जैसे महत्वपूर्ण कोशिकाओं प्रक्रियाओं में व्यवधान पैदा करता है, कम कार्बन मोनोऑक्साइड सांद्रता में हिमोप्रोटिन कार्बन मोनोऑक्साइड को सफलतापूर्वक रोकने में सहायक है व संरचना को प्रभावित करता हूं, कार्बन मोनोऑक्साइड हिमोप्रोटिन की एक लाख गुना अधिक से जकड़कर रखता है।





( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





8. Blood Cells Have Different Life Spans





परिपक्व मानव रक्त कोशिकाओं में जीवन चक्र भिन्न भिन्न होता है, लाल रक्त कोशिकाए लगभग शरीर मे 120 दिनों तक जीवित रहता है, लगभग 9 दिनों के लिए प्लेटलेट्स व सफेद रक्त कणिका 3 से 4 दिन जीवित रहता है।





9. Red Blood Cells Have Nk Nucleus





मानव शरीर मे अन्य प्रकार के कोशिकाएं के विपरीत परिपक्व लाल रक्त कोशिकाओं में एक नाभिक होता है व माइटोकॉन्ड्रिया या राइबोसोम नही होता है, इन कोशिका संरचना की अनुपस्थिति में लाल रक्त में कोशिकाओं में पाए जाने वाला लाखों हीमोग्लोबिन अणुओं के लिए अपना जगह रिक्त कर देता है, RBC 90 प्रतिशत ब्लड में होता है। ( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





10. Capillaries Spit Out Blockages In Blood





 मस्तिष्क में कोशिकाएं प्रतिरोधी मलबे को निष्कासित कर देता है इस मलबे में रक्त कोलोस्ट्रोल, कैल्शियम पट्टिका या थक्के आदि के रूप में शामिल होता है, केशिका के भीतर कोशिकाएं चारों ओर चक्कर लगाती है और बढ़ती है और मलबे को घेरती है, केशिका की दीवार तब खुलता है ज रुकावट रक्त की रक्त वाहिका से बाहर ऊतक में ले जाया जाता हूं,





( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





यह प्रक्रिया मानव के उम्र के साथ धीमी हो जाती है और इसे संज्ञानात्मक गिरावट का कारक माना जाता है, जो हम उम्र के रुप में होता है यदि रक्त वाहिका के अवरोध को पूरी तरह से हटाया जाता नही है तो यह ऑक्सिजन की कमी व तंत्रिका क्षति का कारण बनता है व एनीमिया, पीलिया, HIV blood cancer होने की संभावना बढ़ जाती है।





11. UV Rays Reduce Blood Pressure





मानव शरीर बहुत ही नाज़ुक होता है, किसी व्यक्ति की त्वचा में जब सूरज की किरणें पड़ती है या सम्पर्क में आता है तब रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर बढ़ने से रक्तचाप कम हो जाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिका टोन को कम करके रक्तचाप को विनियमित करने में सहायता करता हूं, रक्तचाप में कमी से हार्ट प्रॉब्लम व स्ट्रोक की संभावना कम होता है, इस जोखिम से बचा जा सकता है।





वास्तव में लंबे समय तक सुरज के सम्पर्क में रहने से skin cancer हो सकता है,  scientist को मनाना है कि सूरज में अधिक देर रहने से एलर्जी होने लगता है skin red होने लगता है साथ ही हृदय रोग और सम्बंधित स्थितियों के विकास में जोखिम बढ़ जाती है। ( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





12. Blood Types Vars By Population





भारत व संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे ज्यादा कॉमन ब्लड ग्रुप o positive है वही सबसे कम कॉमन ब्लड ग्रुप AB negative है जनसंख्या के मुताबिक यह दोनों ब्लड ग्रुप की संख्या है, रक्त वितरण जनसंख्या के अनुसार भिन्न भिन्न होता है, जापान में सबसे कॉमन ब्लड ग्रुप A positive है। ( Unit में कितना खुन होता है? 1 Unit Me Kitna Blood Hota Hai )





Conclusion





आज हमने ब्लड के विभिन्न पहलू के बारे में जाना है मुझे उम्मीद है आपको यह अच्छे से समझ आया होगा अगर आपको ब्लड से सम्बंधित कुछ भी जानकारी लेना हो तो आप बेझिझक कॉमेंट करके अपने प्रश्न का उत्तर जान सकते है।





रक्त से सम्बंधित सभी जानकारी इस आर्टिकल में है तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसन्द आया होगा तो कंमेंट, लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें व रक्तदान करना बिलकुल न भूलें हर तीन महीने में रक्त दाम जरूर करें क्योंकि आपके रक्तदान से किसी की जिंदगी बच सकता है जान है तो जहांन है तो मदद करे।





learn more about Tpm full form


Comments

  1. Prompt, where to me to learn more about it?

    ReplyDelete
  2. jabtakkaamtabtakbhaibhai21 May 2021 at 03:04

    Bhai Kitana Paisa Kama Liya Lag To Raha Hai Ki Paisa Hi Paisa Ho Gya Hai Dusharo Ko Gyan Dene Se Achha Apne Kamannaa Shikhh Le Aur Haa Ek Baat Aur Shortcut Se Kuch Se Nahi Milta Hai Jo Tu Baki Logo Ke Sath Karta
    Hai Na ( Chori Chamari )
    Ush Se To Ek Baat Jaan Hi Gya Hogo Ki Short Term Me Mazza Bhi Hai Par Kuch Hi Time Tak Rahta Hai.
    Par Koi Na Tu To Samjh Dar Hi Hogo.
    Ek Baat To Hai
    Abhi Tak Laga Hai Aur Ish Se Achhi Baat Kya Hi Gogi
    Haa Ye Maat Sochna Ki Me Apna Time Esh Comment To Likhhane Kyu Laga Raha Hu.
    To Baatan Chahta Hu Ki Typing Ki Prectice Kar Raha Tha To Eshi Liye Comment Kar Diya Hu Kio Naa Delete Kar Dena

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

DSP Full Form

एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है 2021 -SSC Full Form In Hindi

USB क्या है? USB Full Form In Hindi