Amazon Affiliate Program Se paise kaise kamaye-और इसका सही तरीके से उपयोग कैसे करें {Best Tips} 2021


Amazon affialiate program,  Amazon se paise kaise kamaye
amazon affialiate program se paise kaise kamaye




Amazon Affiliate Program- आज हम इसके उपयोग का सही तरीके के बारे में विस्तृत से जानेंगे। (Amazon se paise kaise kamaye)





Affiliate marketing meaning सहबद्ध विपणन





यदि आप सहबद्ध विपणन (Affiliate Marketing) में शामिल होना चाहते हैं, तो आप जिन कंपनियों में शामिल होने के बारे में विचार कर सकते हैं, उनमें से पहली कंपनी, Amazon Associates Affiliate Program है। लेकिन, इससे पहले कि आप जल्दबाज़ी करें और आवेदन पर क्लिक करें, सुनिश्चित करें कि आप प्रोग्राम के ins और outs को समझते हैं।(Amazon se paise kaise kamaye)





यदि आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप पैसा बनाना चाहते हैं। जबकि विज्ञापन नेटवर्क, प्रायोजित पोस्ट और अपने उत्पादों को बेचना, सबसे आसान तरीकों में से एक है जो आप कर सकते हैं Affiliate marketing के माध्यम से।





Amazon Affiliate Program आपकी साइट पर जुड़ने और उपयोग करने के लिए सबसे सरल सहबद्ध कार्यक्रमों में से एक है। लोग ब्रांड को जानते हैं और उस पर भरोसा करते हैं, इसलिए आपको उन्हें इसपे दिल्जास्बी लेने के लिए ज़्यादा कुछ नहीं करना है।





लेकिन, आप यदि यह सोच रहे है कि इसमें सिर्फ़ एक लिंक जोड़ना है, तो मैं आपको बताता चलु की यह लिंक जोड़ने से कही अधिक है। आपको यह जानना होगा कि आरंभ कैसे करें, लेकिन इससे भी महत्त्वपूर्ण बात, यह जानें कि आप कौन-सी गलतियाँ नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि आप इसे भी छोड़ सकते हैं!





Read also Bhim app se paise kaise kamaye





Amazon Affiliate Program का उपयोग कैसे करें:(Amazon se paise kaise kamaye )





आप पूरी पोस्ट के माध्यम से पढ़ सकते हैं या अधिक जानने के लिए प्रत्येक अनुभाग को आगे छोड़ सकते हैं!





(सहबद्ध विपणन) Affiliate Marketing क्या है?





यदि आपने कभी किसी वेबसाइट का दौरा किया है, तो आपने उत्पादों या सेवाओं का उल्लेख देखा होगा जिसमें एक लिंक भी शामिल है। अनुशंसित (Recommended) उत्पाद खरीदने और खरीदने के लिए आपने लिंक पर भी क्लिक किया होगा। जब आपने ऐसा किया, तो आपको जिस साइट पर भेजा गया, उसने सिर्फ़ पैसा कमाया।





Affiliate marketing तब होता है जब ब्लॉगर्स को उनकी साइट पर ट्रैक किए जाने योग्य लिंक मिलते हैं। जब पाठक उस लिंक पर क्लिक करके खरीदते हैं या साइन अप करते हैं, तो आप पैसे कमाते हैं।





क्यों हर ब्लॉगर को Amazon Affiliate बनना चाहिए:





इंटरनेट से सम्बंध रखने वाले लगभग सभी लोग जानते हैं कि Amazon कौन है। यह एक International ब्रांड है। इस तथ्य में जोड़ें कि लाखों लोगों के पास Amazon Prime account है और यह इसे बहुत ही आसान तरीके से बढ़ावा देता है।





Amazon का उपयोग कैसे शुरू करें:





अमेजन के साथ शुरुआत करने में बस कुछ ही मिनट लगते हैं। अमेज़ॅन एसोसिएट्स लॉगिन पेज पर जाएँ * और मुफ्त में शामिल होने पर क्लिक करें! यदि आपके पास पहले से अमेज़ॅन प्राइम खाता है, तो उन क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करें (क्योंकि इससे लिंक बनाने में आसानी होगी-जिसे मैं समझाऊंगा) । अपना खाता बनाने के लिए चरणों का पालन करें। आप इस पृष्ठ को भी बुकमार्क करना चाहेंगे, ताकि आप हमेशा यह जान सकें कि अमेज़ॅन सम्बद्ध लॉगिन कहाँ से खोजा जाए।





आपको हर आइटम को सही ढंग से पूरा करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया खातों को लिंक करते हैं, जिसका उपयोग आप उनके लिंक को बढ़ावा देने के लिए करेंगे। कुछ भी बाहर मत छोड़ो। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपना आवेदन पूरा करते समय ईमानदार हों।





एक बार साइन अप करने के बाद, आप कार्यक्रम में हैं! लेकिन, इससे पहले कि आप भाग लें और लिंक बनाएँ, कुछ अन्य चीजें हैं जिन्हें आपको सुनिश्चित करने की आवश्यकता है जिनका आपको ध्यान रखना है।





अनिवार्य रूप से Amazon Legal Disclosure जोड़ें:





आपकी साइट पर legal disclosures होने चाहिए, जैसे आपकी गोपनीयता और प्रकटीकरण नीतियाँ (disclosure policies) । यदि आपके पास ये नहीं हैं, तो अमेज़न आपको उनके कार्यक्रम से हटा सकता है-और देगा। यह जोखिम न लें।





यदि आपके पास इन नीतियों में से कोई भी नहीं है, तो आपको जल्द से जल्द एक खरीद करनी चाहिए। एक निशुल्क संस्करण के लिए Google खोज न करें। यह ज़रूरी है कि आपकी वेबसाइट अनुपालन करती है और एक मुफ्त का उपयोग करने से उसका कोई गारंटी नहीं है।





एक बार जब आपको पता चल जाएगा कि आपकी नीतियाँ अप टू डेट हैं, तो आपको अनिवार्य अमेज़ॅन शब्दों को जोड़ना होगा। यदि आप अमेज़ॅन एसोसिएट्स ऑपरेटिंग समझौते की धारा 10 को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि वे आपको बताएंगे कि आपको क्या शामिल करना चाहिए:





"आप किसी भी प्रेस विज्ञप्ति को जारी नहीं करेंगे या इस संचालन समझौते, सामग्री का उपयोग, या कार्यक्रम में आपकी भागीदारी के सम्बंध में कोई अन्य सार्वजनिक संचार नहीं करेंगे। आप हमारे और आपके बीच के सम्बंध को ग़लत तरीके से प्रस्तुत या अलंकृत नहीं करेंगे (जिसमें व्यक्त या अर्थ देकर कि हम समर्थन करते हैं, प्रायोजित करते हैं, समर्थन करते हैं, या किसी दान या अन्य कारण से योगदान करते हैं) , या हमारे और आपके या किसी भी सम्बंध या सम्बंध को व्यक्त या प्रभावित करते हैं इस संचालन समझौते द्वारा स्पष्ट रूप से अनुमति के अलावा अन्य व्यक्ति या संस्था।





हालाँकि, आपको अपनी साइट पर स्पष्ट रूप से निम्नलिखित विवरण देना होगा: " [अपना नाम डालें] अमेज़ॅन एसोसिएट्स प्रोग्राम में एक भागीदार है, जो एक सम्बद्ध विज्ञापन कार्यक्रम है जो विज्ञापन के द्वारा विज्ञापन शुल्क अर्जित करने और अमेज़ॅन से लिंक करने के लिए साइटों के लिए एक साधन प्रदान करता है।"





आप इसे दिए गए लिंक से भी देख सकते है- Operating Agreement





यदि आपके पास अपनी साइट पर यह शब्द नहीं है, तो अमेज़न आपको उनके कार्यक्रम से हटा सकता है-और देगा। वे गड़बड़ नहीं करते।





अपनी वेबसाइट और सामाजिक खातों को अपने अमेज़न खाते से कनेक्ट करें:





जब आप अपना अकाउंट सेट करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आप उन्हें हर जगह जानते हैं कि आप लिंक का उपयोग कर रहे हैं। अपने सामाजिक खातों के साथ-साथ अपनी वेबसाइट को भी शामिल करना सुनिश्चित करें। जब आप अपने अमेज़ॅन एसोसिएट्स (Amazon Affiliate Program in Hindi) खाते में प्रवेश करते हैं, तो शीर्ष पर अपने नाम पर क्लिक करें और ड्रॉपडाउन से, अकाउंट सेटिंग्स चुनें।





फिर, अगले मेनू के तहत, अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन सूची संपादित करें का चयन करें।





अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सभी पृष्ठों और साइटों को दर्ज करें। आपको बस इतना करना है!





हर ब्लॉग पोस्ट पर अपनी अमेज़न साझेदारी का खुलासा करें:





अपनी disclosure policy (Amazon Affiliate Program) को अपनी साइट पर डालते समय कोई गलती न करें। आप इसे शुरू से ही सही करना चाहेंगे।





क्या मैं इसे अपने फूटर में नहीं डाल सकता?





नहीं। आप नहीं कर सकते कारण यह है कि आप पाठकों को प्रकट सम्बंध के लिए खोज करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते। आपको उनके साथ उल्टा होना चाहिए। ऐसा करने का एकमात्र तरीक़ा यह है कि इसे पोस्ट में रखा जाए।





आपको अपने बयान में क्या कहना चाहिए?





आपको अपने disclosure वक्तव्य में ईमानदार होना होगा। आपको बस लोगों को यह बताने की आवश्यकता है कि आपकी साइट पर ये लिंक हैं और वे आपकी नीति को अधिक जानने के लिए पढ़ सकते हैं। यह बहुत प्यारा है या उन्हें बताने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप अमेज़न के साथ हैं, तो आप बहुत अधिक नहीं कह सकते।





अमेज़ॅन आपको क्लिकों को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ भी करने की अनुमति नहीं देता है। "मेरे लिंक पर क्लिक करने से इस साइट का समर्थन करने में मदद मिलती है" जैसी बातें कहने की अनुमति नहीं है।





अपने पोस्ट पर उपयोग करने के लिए अमेज़न लिंक (Amazon Affiliate Program Link) कैसे प्राप्त करें:





एक बार जब आपका खाता सेट हो जाता है और कानूनी खुलासे हो जाते हैं, तो यह व्यस्त लिंकिंग का समय है! कुछ तरीके हैं जिनसे आप एक लिंक प्राप्त कर सकते हैं। आप साइट स्ट्राइप का उपयोग कर सकते हैं या अमेज़न एसोसिएट्स पेज पर एक लिंक बना सकते हैं।





अमेज़न एसोसिएट्स पेज के माध्यम से एक लिंक बनाएँ:





ऐसे समय हो सकते हैं जब अमेज़न (Amazon Affiliate Program in Hindi) आपको किसी उत्पाद से लिंक नहीं होने देता, या जब आप किसी उत्पाद के बजाय खोज परिणाम से लिंक करना चाहते हैं। आप इन लिंक के लिए स्ट्राइप का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। आपको उन्हें सहयोगी प्लेटफॉर्म के माध्यम से बनाना होगा।





प्रायोजित लिंक टैग जोड़ें (Add The Sponsored Link Tag):





आप Google में रैंक करना चाहते हैं, इसलिए आपको उनकी शर्तों का पालन करना होगा। जब आप किसी साइट से लिंक करते हैं, तो आप Google को संकेत दे रहे हैं कि इस साइट पर अधिकार है और उन्हें उस पद के लिए रैंक करना चाहिए। लेकिन, जब पैसे हाथ से निकलते हैं (या पैसा बनाने की क्षमता होती है) , तो आप उन्हें लिंक जूस नहीं दे सकते क्योंकि यह प्लेसमेंट खरीदने जैसा है।





Amazon Affiliate Program in Hindi- चूंकि आपके पास अपने अमेज़ॅन पोस्ट पर पैसा बनाने की क्षमता है, इसलिए आपको प्रायोजित लिंक का उपयोग करने की आवश्यकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक प्रायोजित लिंक जोड़ने की अनदेखी कर सकते हैं। यह सिर्फ़ यह कहता है कि अगर आप भूल जाते हैं, तो इसके बारे में तनाव न करें। Google बहुत स्मार्ट है और इन चीजों का पता लगाता है।





निष्कर्ष





आज आपको यहा प्र हुमने यहा पे हमने यहा पर आपको Amazon affiliate program के बारे मै. अगर आप चाहे तो आप इस ज्ञान का उपयोग कर के Amazon se aacha paisa kama sakte hai, अगर आपको यह मेरा आर्टिकल पसनद आया तोह आप इसे अपने दोस्तौ के साथ शेयर करे और अगर आपको कुच भी यह आर्टिकल मै समझ न्ही आया तोह फिर आप हमै कमेंट करे हम आपकी मदत करेंगे


Comments

Popular posts from this blog

DSP Full Form

एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है 2021 -SSC Full Form In Hindi

USB क्या है? USB Full Form In Hindi