DSP Full Form

intro :

आज हम आपको बतायेगे की DSP Ka Full Form Kya Hota Hai, DSP kya hota hai, DSP बनने के लिए योग्यता, DSP की परीक्षा, DSP बनने के लिए क्या क्या तैयारी होनी चाहिए, Promotion कैसे ले, DSP की सैलेरी कितनी होती है, सरकारी लाभ क्या मिलता है।  इन सभी सभी के बारे में जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ लास्ट तक

DSP Ka Full Form Kya Hota Hai?


DSP Full-Form - Deputy Superintendent of Police

DSP Full-Form In Hindi - पुलिस उप अधीक्षक

DSP Full-Form In Police - Deputy Superintendent of Police

DSP क्या होता है?


डीएसपी किसी भी राज्य के पुलिस डिपार्टमेंट में एक ऊंची पोस्ट है बड़ी पोस्ट है लेकिन इसके साथ ही इसकी जिम्मेदारियां भी बहुत होती हैं डीएसपी पोस्ट पर वेतन भी अच्छा मिलता है साथ ही कुछ फैसिलिटी भी आपको दी जाती है जैसे कि रहने के लिए आवास वाहन इस तरह की कुछ फैसिलिटी भी है जो गवर्नमेंट की तरफ से आपको प्रोवाइड कराई जाती हैं .

DSP बनने के लिए योग्यता?


Graduation:


तो सबसे पहले हम देखते हैं कि डीएसपी बनने के लिए qualification क्या होनी चाहिए अगर आप डीएसपी बनना चाहते हैं तब आपकी minimum qualification graduation आपके पास होना चाहिए आपने ग्रेजुएशन किया है किसी भी straem से किसी भी subject से तब आप डीएसपी बन सकते हैं.

Physical ability -


Male - 168 cm (height)

Female - 155 cm (height)

Age:


उम्र 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिये।

DSP की परीक्षा?


डीएसपी के लिए जो आवेदन है या भर्ती है वह राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा कराई जाती है राज्य स्तर की भर्ती है सभी राज्यों की जो लोक सेवा आयोग है राज्य लोक सेवा आयोग की तरफ से एग्जाम conduct कराया जाता है और यह जो एग्जाम है 3 parts में होता है .

Selection Process:

1. Pre Exam

2. Main Exam

3. Interview

DSP बनने के लिए कैसे तैयारी करे?


DSP की तैयारी के लिए छात्रों को पिछले सालों में पूछे गए सवालों को पढ़ना चाहिए आप इंटरनेट की सहायता से भी अपनी तैयारी कर सकते हैं इसकी तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान की सहायता भी आप ले सकते हैं कोचिंग कर सकते हैं Physical Test के लिए आपको परीक्षा से 6 महीने पहले से अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

Promotion कैसे ले:


DSP बनने के बाद आपको प्रमोट किया जाता है प्रमोशन  कितने ले सकते हैं तो प्रमोशन वैसे यहां पर काफी है लेकिन जो Timing है जो Duration है उसके Base पर देखे तो इतना प्रमोशन कोई ले नहीं पाता है क्योंकि जॉब काफी कम बचती है आगे प्रमोशन लेते हुए लेकिन फिर भी एक बार हम चेक कर लेते हैं कौन-कौन से प्रमोशन से अपन मिलते हैं।

DSP - ASP - SP - SSP - DIGP - IGP - ADGP - DGP


DSP की सैलेरी कितनी होती है?


DSP को वेतन बैंड 9300 से 34800 में ग्रेड पे 5400 साथ वेतन मिलता है DSP को वेतन के साथ दूसरे लाभ भी मिलते हैं जो लाभ DSP को सरकार की तरफ से दिए जाते हैं।

सरकारी लाभ?



  • जैसे DSP को ड्राइवर के साथ एक आधिकारिक वाहन दिया जाता है।

  • DSP को ऑफिशियल यात्राओं के दौरान उच्च श्रेणी के आवास दिए जाते हैं।

  • DSP के बिजली के बिलों का भुगतान सरकार की ओर से किया जाता है।

  • DSP को बिना किसी कीमत पर या मामूली किराए पर खुद और कर्मचारियों के लिए आह्वान दिया जाता है।

  • DSP को एक टेलीफोन कनेक्शन मिलता है जिसका बिल सरकार की ओर से भरा जाता है।

  • DSP को सुरक्षा गार्ड और घरेलू नौकर जैसे रसोइया और माली भी मिलते हैं।


Conclusion:


आसा करता हु आपको हमारी जानकारी अछि लगी हो। अब तोह आपको पता चल ही गया होगा की DSP Ka Full Form Kya Hota Hai, DSP kya hota hai, DSP बनने के लिए योग्यता, DSP की परीक्षा, DSP बनने के लिए क्या क्या तैयारी होनी चाहिए, Promotion कैसे ले, DSP की सैलेरी कितनी होती है, सरकारी लाभ क्या मिलता है।  अगर आपको हमरी जानकारी अछि लगी हो तोह अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करे। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है 2021 -SSC Full Form In Hindi

USB क्या है? USB Full Form In Hindi