GPS full form in Hindi


स्वागत है आपका हमारी एक और दिलचस्प जानकरी में। अक्सर आप लोगो ने जीपीएस के बारे में सुना ही होगा और आप जीपीएस का इस्तेमाल भी करते होंगे लेकिन आपको यह नहीं पता होगा की जीपीएस क्या होता है, GPS Full Form In Hindi क्या है, और ये जीपीएस काम कैसे करता है तोह टेंशन लेनी की कोई जरुरत नहीं क्युकी आज की ये पोस्ट आप ही लोगो के लिए जिसमे आपको जीपीएस क्या होता है, GPS Full Form In Hindi क्या है, और ये जीपीएस काम कैसे करता है इन सभी सवालो से जुडी information मिलेगी तोह बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।









GPS Full Form In Hindi





सबसे पहले हम आपको रूबरू कराते है GPS से जुडी कुछ अलग-अलग फुल फॉर्म से।





GPS Full Form - Global Positioning System





GPS Full Form In Hindi - ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम





GPS Full Form Wikipedia - Global Positioning System





GPS Full Form In Marathi - உலகளாவிய நிலைப்படுத்தல் அமைப்பு





GPS Full Form In Computer - Global Positioning System





जीपीएस क्या होता है?





जीपीएस के बारे में अपने कभी न कभी सुना ही होगा और आपने अपने मोबाइल में जीपीएस का option भी देखा होगा। जीपीएस एक system है जिसके द्वारा आप किसी की भी location का पता लगा सकते है। जीपीएस system को एक Defence Department ने 1960 में बनाया था। जीपीएस का सबसे पहला अविष्कार अमेरिका में ही हुआ था। उस समय इस जीपीएस system को US की आर्मी अपने लिए इस्तेमाल करती थी। लेकिन अप्रैल 1995 में यह जीपीएस system पूरी दुनिया के लिए लागु कर दिया गया था। अब पूरी दुनिया जीपीएस का इस्तेमाल कर सकती थी।





जीपीएस का इस्तेमाल?





*जीपीएस का इस्तेमाल Navigation के Purpose के लिया किया जाता है। अब जीपीएस की टेक्नोलॉजी इतनी Advance हो चुकी है क्युकी ये आपकी मोबाइल फ़ोन और गाड़ियों में भी लगता है।





*जीपीएस का इस्तेमाल हवाईजहाजों में भी किया जाता है।





*जीपीएस का इस्तेमाल रास्ते को ढूंढ़ने के लिए किया जाता है। आप दुनिया के किसी भी Point पर खड़े हो ये आपकी लोकेशन को सही तरीके से बता देगा।





*जीपीएस Satellite से जुड़कर काम करता है इसकेलिए जो US है उसने 30 से भी ज्यादा satellites को earth के बहार भेजा है। वे सभी satellite erath को Signal भेजते रहते है।





GPS कैसे काम करता है?





GPS 32 Satellite का एक group है जो कि Earth की Outer layer से लगभग 26,600 km कि दुरी पर स्थित है. वैसे तो satellite की Ownership अमेरिका के पास है लेकिन इसका उपयोग कोई भी कही भी कर सकता है लेकिन उसके पास इसके लिए एक Receiver होना जरुरी है।





GPS Receiver इन्ही Satellite से भेजे गये Signals के संकेतो के आधार पर स्थान बताते है . यह बिलकुल सही और बेहतर कैलकुलेशन के लिए चार Satellite का उपयोग करता है. यह users को Three- Dimensional Position Latitude, Longitude Line और Elevation के बारे मे जानकारी देता है.





तो इस तरह GPS overlapping board का उपयोग करके किसी भी Electronic device का सही Electronic device Location पता करने में मदद करता है. इसे समझने के लिए आप निचे के इस इमेज का सहारा ले सकते हैं.









आज अपने क्या सीखा





आसा करता हु अब आपको सॅटॅलाइट से जुडी सभी जानकारियों के बारे में पता चल ही गया होगा जैसे की GPS Full Form In Hindi, GPS Full Form In Marathi, GPS Full Form In Computer, जीपीएस क्या होता है, जीपीएस का इस्तेमाल, GPS कैसे काम करता है, अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आयी हो तोह इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करे।










Comments

Popular posts from this blog

DSP Full Form

एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है 2021 -SSC Full Form In Hindi

USB क्या है? USB Full Form In Hindi