एमबीए Kya Hai - MBA Full Form In Hindi



हेल्लो दोस्तौ आप सभी लोगो का स्वागत है. हमरे वेबसाइट Infoinhindi मे. जहा पे मै ऐक बार फिर से हाजिर हू ऐक बोहोत ही Informative information के साथ। जो कि मै आप लोगो के साथ शेयर करने वाला हू। MBA kya hai, MBA ka Matlab Kya hota Hai, MBA Full Form In Hindi, इन सभी के बारे में जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ। तोह चलिए सुरु करते है



आज का जो हमारा Subject है वह है MBA अगर आप Graduation पूरा कर चुके हैं और आगे पढ़ना चाहते हैं तो आपको MBA के बारे में पक्की से यह जानकारी तो होनी ही चाहिए तो आज हम हमारी इस Post के जरिए बतायेगे कि MBA Kya Hota Hai? एमबीए कब कर सकते हैं इसकी फीस कितनी होती है एमबीए करने के बाद में करियर में क्या opportunities मिलती हैं तो यह सारी जानकारियां आज आपको इस Post में मिलेगी।


MBA ka Full-Form? MBA Full Form In Hindi



MBA Full-Form In English - Master of Business Administration



MBA Full-Form In Hindi - व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर



MBA Full-Form In Marathi - व्यवसाय प्रशासनाचे मास्टर



MBA Full-Form In Telugu - మాస్టర్ ఆఫ్ బిజినెస్ అడ్మినిస్ట్రేషన్



MBA Full-Form Meaning - Master of Business Administration



MBA क्या होता है?




MBA Full Form In Hindi
credit: hindifreetech.in




एमबीए यानी कि Master of Business Administration जो कि एक 2 साल का और बहुत ही प्रतिष्ठित पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है। एमबीए करने के दौरान आप Business management के बारे में जानकारी हासिल करते हैं और यहां पर आप यह सीखते हैं कि इस बिजनेस को कैसे successful बनाया जाए उसमें कैसे सफल हुआ जाए बिजनेस करने के तरीके से जुड़ी कई इंपॉर्टेंट जानकारी एमबीए में प्राप्त कर सकते हैं। MBA Full Form In Hindi


MBA में काम करने के छेत्र?



1. Banking : बैंकिंग यदि किसी बैंक में अच्छे पद पर कार्य करना चाहते हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है।



2. Finance : फाइनेंस बैंकिंग की ही तरह फाइनेंस का भी मार्केट काफी बढ़ा है पिछले कुछ सालों में तो ऐसे में इस फील्ड में एमबीए करना भी सही साबित हो सकता है।



3. Human Resource (HR) : Human Resource यानी मानव संसाधन यहां पर आप companies के कर्मचारी, अधिकारी की भर्ती, स्टाफ से काम कराना, सैलरी, छुटी, आदि का प्रबंधन सीखेंगे।



4. Information Technology: इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी यानी कि (IT) इसमें आप आईटी जगत के बारे में पड़ेंगे




5.Marketing: मार्केटिंग में जॉब की अपार संभावना है यदि आपने किसी को भी प्रभावित करने की क्षमता है तो आपको यह भी जरूर चलना चाहिए .



जिस किसी भी फील्ड में आप रुचि रखते हैं आप उस फील्ड में एमबीए कर सकते हैं। एमबीए करने के पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम से होकर गुजरना होता है जो कई तरीके की होती है जिसकी जानकारी हम आगे प्राप्त करेंगे।


MBA कौन कर सकता है?




एमबीए कौन कर सकता है कई लोगों में यह धारणा होती है कि एमबीए तो बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए होता है या इसे तो सिर्फ वही लोग कर सकते हैं जिनका खुद का बिजनेस हो पर ऐसा नहीं है।



एमबीए एक बिजनेस से जुड़ा कोर्स जरूर है पर इसे कोई भी कर सकता है यदि आपका कोई फैमिली बिजनेस नहीं भी है तो आप एमबीए करके किसी बड़ी कंपनी में मैनेजर और इससे भी बड़ी पोजीशन पर नौकरी पा सकते हैं। और अगर बात की जाए एमबीए के लिए शैक्षणिक योग्यता और प्रवेश परीक्षा की तोह अगर आप एमबीए करना चाहते है तोह मिनिमम 50% अंकों के साथ आपको ग्रेजुएशन करना जरूरी है।



MBA Full Form In Hindi



इसके अलावा आपको एमबीए में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षाओं में सफल होना भी जरूरी है हमारे देश में CAT एक प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा है जिससे कि आप एमबीए कॉलेज में प्रवेश पा सकते हैं। इसके आलावा CMAT, XAT, MAT, GMAT, NMAT. इसके अलावा कुछ अनिये प्रवेस परीक्षाओ के माधियम से भी MBA में प्रवेस पाया जा सकता है।



कुछ कॉलेज में एमबीए में एंट्री के लिए बहुत सारी शर्तों के अलावा 1 या 2 सालों का किसी कंपनी में WORK EXPERIENCE भी मांगा जाता है 12th के बाद एमबीए जी हां आप 12वीं के बाद भी सीधे एमबीए कर सकते हैं क्योंकि 5 साल का कोर्स होता है जिसमें BBA प्लस MBA होता है किंतु यह सुविधा कुछ यूनिवर्सिटी में है तो हमारे देश में आप कई सारी Streams में यानी कि कई सारे Field में एमबीए कर सकते हैं .



SSC Full Form In Hindi



BSc Full Form In Hindi


MBA Entrance Exam के नाम?



CAT - Common Admission Test



IBSAT - ICFAI Business Studies Aptitude Test



SNAP - Symbiosis National Aptitude Test



XAT - Xavier Aptitude Test



IIFT - Indian Institute Of Foreign



CMAT - Common Management Admission Test


MBA कहाँ से करे?



अब बात करें कि एमबीए कहां से किया जाए तो आया यह यानी कि India Institute of Managemen देश में इंदौर, अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोलकाता और लखनऊ में है। जो एमबीए करने के लिए बेस्ट है किंतु यहां पर एंट्री पाना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ेगा। आईआईएन के अलावा और भी कई सारी यूनिवर्सिटीज है जहां से आप एमबीए कर सकते हैं। MBA Full Form In Hindi


Related Question:





MBA की फ़ीस कितनी होती है?


MBA की फीस कितनी होती है? उसका जवाब है कि एमबीए की फीस तकरीबन एक लाख से शुरू होती है और 10 से 12लाख तक भी हो सकती है ये निर्भर करता है कि आप किस कॉलेज में एंट्री ले रहे हैं।
MBA Full Form In Hindi



MBA कोर्स कितने समय का होता है?


एमबी कितने समय का होता है उसका जवाब है कि यदि आप फुल टाइम एमबीए करते हैं तो उसमें कुल 4 सेमेस्टर होते हैं जो कि 6 महीने में एक होता है।



MBA करने के बाद कितनी सैलेरी मिलती है?


एमबीए करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है तो इसका जवाब है कि डिपेंड करता है आपके काम पर वैसे शुरुआत में तीन से चार लाख हर साल सैलरी हो सकती है यदि आप किसी अच्छी कंपनी में पोस्टेड होते हैं।



क्या MBA हिंदी माधियम से होता है?


तो इसका जवाब है कि कई सारे हिंदी माध्यम के छात्रों का यह सवाल होता है कि क्या एमबीए हिंदी में हो सकता है पर मैं आपको यहां पर बताना चाहूँगा कि दोस्तों एमबी एक बहुत बड़ी डिग्री है जो हिंदी में लेना संभव नहीं है यानी कि पॉसिबल नहीं है अगर कहीं पर एमबी हिंदी माध्यम से होता भी है तो उसका बहुत ज्यादा महत्व नहीं होता।




आज आपने क्या सिखा:




आसा करता हु अप्पको हमारी ये जानकरी अछि लगी हो। तोह आपको अब पता चल ही गया होगा की एमबीए Kya Hai, MBA ka Full-Form Kya Hota Hai, MBA क्या होता है, MBA कौन कर सकता है, MBA की फ़ीस कितनी होती है, MBA कोर्स कितने समय का होता है. अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आए हो तोह हमें कमेंट में जरूर बताये।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

DSP Full Form

एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है 2021 -SSC Full Form In Hindi

USB क्या है? USB Full Form In Hindi