USB क्या है? USB Full Form In Hindi


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और नयी जानकारी में। वैसे तोह आप सभी लोगो को USB के बारे में पता ही होगी जो की हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल करते है चाहे वो अपने किसी Personal Data को सुरक्षित रखना और चाहे अपने स्कूल के Project को तैयार करने के बाद USB में Save करना। लेकिन अगर आपसे यह सवाल पूछ लिया जाये की USB Full Form, USB Full Form In Hindi और USB क्या है (What Is USB), और इसके कितने प्रकार होते है तोह सायद ही आपको इसका जवाब पता हो तोह चिंता न करे आज की इस पोस्ट में आपके सभी सवालो के जवाब मिल जायेगे। तोह चलिए सुरु करते है सबसे पहले





USB Full Form क्या है? USB Full Form In Hindi





दोस्तौ जब आप ने USB के बारे मे जाने तोह कया आप के मैन मे विचार आया कि USB Full Form क्या है, USB Full Form In Hindi . दोस्तौ मै यहा पे आप लोगो को USB के सभी फुल फॉर्म से अवगत कर्वौंगा।





USB Full Form In English - Universal Serial Bus





USB Full Form In Hindi - यूनिवर्सल सीरियल बस





USB Full Form From Wikipedia - Universal Serial Bus (USB)





USB Full Form In Banking - US Bank





Computer USB Full Form - Universal Serial Bus (USB)





USB Full Form In Tamil - யுனிவர்சல் சீரியல் பஸ்





USB क्या है (What Is USB In Hindi)





USB का इस्तेमाल हम सभी लोग किसी दूसरे Person से Data लेने या दुसरो तक Data को देने के लिए USB का Use करते है। मतलब USB के द्वारा हम लोग एक Device के दूसरे Device में data ट्रांसफर करते है। Pendrive USB का एक Example है आज के समय में लगभग सभी लोग इसका प्रयोग करते है और इसके द्वारा अपना डाटा ट्रांसफर करते है।





Pandrive को हम लोग जहा पर Connect करते है उसे Usb Port बोलै जाता है और जिसके द्वारा हम लोग एक device के connect करते है उसे Usb Cable बोलै जाता है।





USB के कितने प्रकार होते है?





USB के तीन प्रकार होते है।





1 . USB Type A (Mini USB)









2 . USB Type B (Micro USB)









3 . USB Type C









USB इस्तेमाल करने के लाभ?





Advantages:





  1. कम बिजली की खपत.
  2. यूएसबी कम खर्चीली है.
  3. यूएसबी पोर्ट वाला प्रत्येक डिवाइस यूएसबी के साथ फिट बैठता है
  4. USB विभिन्न आकारों का हो सकता है और इसके कनेक्शन भी कई तरह से आते हैं




USB इस्तेमाल करने के नुकसान?





Disadvantages:





  1. अन्य systems की तुलना में, डेटा ट्रांसमिशन बहुत तेज नहीं है.
  2. Single messages का आदान-प्रदान केवल peripheral and host के बीच किया जा सकता है, और Universal Serial Bus में broadcast functionality शामिल नहीं है.
  3. USB का प्रदर्शन और कार्यक्षमता सीमा के भीतर है




History of USB?





1994 में एक Group की सात कंपनियों ने USB को बनाया था , मतलब Microsoft, Compaq, Intel, Nortel, DEC, IBM और NEC। यूएसबी के काम को आसान बनाने और बाहरी Devices को कंप्यूटर से जोड़ने में उपयोगकर्ता को कुदरती बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। विंडोज, मैक आदि यूएसबी डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं और इसे एक बहुत ही उपयोगी टूल मानते हैं।





आज अपने क्या सीखा





आसा करता हु आपका हमारी जानकारी पसंद आयी हो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल ही गया होगा की USB Full Form, USB Full Form In Hindi और USB क्या है (What Is USB), और इसके कितने प्रकार होते है और History of USB क्या है। अगर आपको हमारी जानकरी पसंद आयी हो तोह इस पोस्ट अपने दोस्तों तक ज्यादा से जयादा share जरूर करे।


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

DSP Full Form

एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है 2021 -SSC Full Form In Hindi