Blogging kaise karte hai ?Blogging कैसे शुरू करे पूरी जानकारी हिंदी मै…

Spread the love

Blogging kaise karte hai. ब्लॉगिंग गतिविधियों का मतलब बहुत से लोगों के लिए कई कारणों से हो सकता है। ब्लॉगिंग सिर्फ व्यावसायिक जरूरतों के लिए नहीं है। आप ब्लॉगिंग से वित्तीय, पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से लाभ उठा सकते हैं, खासकर अगर लेखन आपके शौक में से एक है।

ब्लॉग क्या है? – ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉगिंग की परिभाषा?

Blogging kaise karte hai ?Blogging कैसे शुरू करे पूरी जानकारी हिंदी मै... hide
1 एक ब्लॉगर और ब्लॉगिंग क्या है?Blogging kaise karte hai

एक ब्लॉगर और ब्लॉगिंग क्या है?Blogging kaise karte hai

Capture 61
Blogging kaise karte hai


Blogging kaise karte hai. आमतौर पर ब्लॉगर Google के स्वामित्व वाले ब्लॉगों के माध्यम से सेवाओं को प्रकाशित करने का नाम है, जिसका नाम Blogger है। हालाँकि, ब्लॉगर शब्द का उपयोग अब किसी ब्लॉग के स्वामी या लेखक को संदर्भित करने के लिए किया जा सकता है। ब्लॉग किसी के साथ-साथ व्यक्तिगत रूप से समूहों या संगठनों में हो सकते हैं। आमतौर पर यह ब्लॉग किसी व्यक्ति के पास ही होता है।

जब ब्लॉगिंग एक नौकरी या ब्लॉग को नियंत्रित करने और उसकी देखरेख करने का एक कार्य है, जैसे कि लिखने, पोस्ट करने, लिंक करने, साझा करने और इतने पर प्रक्रिया ताकि प्रकाशित लेख अपने ब्लॉग आगंतुकों द्वारा प्रस्तुत और पढ़ सकें।

अब यह स्पष्ट है कि ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉगिंग क्या हैं? उम्मीद है उपरोक्त जानकारी सभी पाठकों को आसानी से समझ में आ जाए। फिर आपको यह जानना होगा कि ब्लॉग के माध्यम से क्या लाभ और लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। बाद में प्रसारित अगले लेख की प्रतीक्षा करें।

Paise Kaise Kamaye? इंटरनेट से पैसा पाने के 20+ Best तरीके [Latest]

एक ब्लॉग क्या है?

Blogging kaise karte hai
Blogging kaise karte hai


ब्लॉग ‘वेबलॉग’ (वेबलॉग) का संक्षिप्त नाम है। ब्लॉग को एक वेब पेज के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है लेकिन वे थोड़ा अलग हैं क्योंकि वे प्रकृति में अधिक गतिशील हैं, वे अस्थिर हैं और अक्सर किसी भी समय नई घोषणाएं होती हैं। एक डायरी की तरह, लेकिन एक ब्लॉग एक ऑनलाइन पत्रिका है जो एक ron रिवर्स क्रोनोलॉजी ’व्यवस्था प्रस्तुत करता है जिसे नीचे समझाया जाएगा।Blogging kaise karte hai

learn more instagram font

know about graminyojana

ब्लॉग शुरू करने के लिए कदम:एक ब्लॉग शुरू करने के लिए गाइड:

तो अब आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कैसे शुरू करें? इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी है या अलग-अलग काम करने के लिए आपको बहुत सारी सलाह मिलेंगी, और आपको यह सब भ्रामक लगता है। यहां हम गाइड को समझने के लिए एक सरल और आसान प्रस्तुत करते हैं।Blogging kaise karte hai

Blogging kaise karte hai
Blogging kaise karte hai

ब्लॉग शुरू करने के लिए 4 मुख्य चरण हैं। यदि आप इस गाइड और 4 चरणों का पालन करते हैं, तो आपके पास 30 मिनट से कम समय में अपना खुद का एक ब्लॉग होगा।Blogging kaise karte hai

ब्लॉग शुरू करने के लिए कदम:

*एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनें जिसे आप पसंद करते हैं
*अपने ब्लॉग के लिए सस्ते क्लाउड होस्टिंग चुनें। आप क्लाउड बैकअप और एसएसएल सर्टिफिकेट के साथ, डेवावेब से सबसे तेज होस्टिंग या मुफ्त होस्टिंग सेवा चुन सकते हैं।
*अपने डोमेन पर एक ब्लॉग सेट करें|
*अपना ब्लॉग डिज़ाइन करें|

एक ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म चुनना जो आपको पसंद है,

एक मंच चुनना ब्लॉग बनाने का पहला तरीका है जो आपको करना है। आप वर्डप्रेस का उपयोग कर सकते हैं, जो दुनिया का सबसे बड़ा मंच है। 82 मिलियन से अधिक सक्रिय वर्डप्रेस उपयोगकर्ता हैं।Blogging kaise karte hai

लेकिन अन्य विकल्प भी हैं:

*ब्लॉगर – वर्डप्रेस के बाद अगला सर्वश्रेष्ठ।
*Tumblr – ब्लॉग और सोशल नेटवर्क का संयोजन। आकर्षक और उपयोग करने में बहुत आसान है।

भले ही वर्डप्रेस दो से बड़ा है, फिर भी यहां वे कारण हैं जिनकी वजह से आपको वर्डप्रेस का उपयोग करने की आवश्यकता है:Blogging kaise karte hai

*सेटअप आसान और मुफ्त है|
*मुफ्त विषयों और लेआउट के टन हैं|
*जब आप मुसीबत में पड़ते हैं तो समर्थन के लिए बहुत सारे फोरम होते हैं|
*लोग आपसे आसानी से बातचीत कर सकते हैं। आपकी सामग्री को साझा किया जा सकता है, टिप्पणी की जा सकती है, और इसी तरह।

Self-hosting or Free?

यह आपको आगे जाने से पहले सबसे बड़ा निर्णय लेने की आवश्यकता है। ब्लॉग शुरू करने का अगला तरीका यह है कि आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आपको अपने ब्लॉग के लिए भुगतान करना है या एक मुफ्त चुनना है। वर्डप्रेस, टम्बलर और ब्लॉगर सभी मुफ्त ब्लॉग प्रदान करते हैं। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो ब्लॉगिंग के बारे में गंभीर नहीं हैं। लेकिन कमियां भी हैं:Blogging kaise karte hai.

1.आपका अपना डोमेन नाम नहीं हो सकता है। मुफ्त ब्लॉग पर, आपके ब्लॉग का वेब पता (URL) आमतौर पर अनाकर्षक होता है। उपरोक्त ब्लॉगिंग सेवा के साथ एक स्वतंत्र ब्लॉग है और आपका डोमेन नाम बन गया है: my blog.wordpress.com, my blog.blogspot.com, या my blog.tumblr.com

2.फ्री ब्लॉग्स की एक सीमा है। आप इसे पूरी तरह से मुद्रीकृत नहीं कर सकते हैं, और संभावना है कि आप उन सभी वीडियो और चित्रों को अपलोड नहीं कर पाएंगे जिन्हें आप दिखाना चाहते हैं। सब कुछ सीमित है, आपके पास वर्डप्रेस द्वारा दी जाने वाली मुफ्त थीम तक पहुंच भी नहीं है।

3.आप पूरी तरह से अपने ब्लॉग का मालिक नहीं हैं। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन आप वास्तव में अपना खुद का ब्लॉग नहीं बनाते हैं। आपके ब्लॉग को किसी और की वेब प्रॉपर्टी पर होस्ट किया गया है और वे इसे किसी भी समय हटा सकते हैं। इसका मतलब है कि ब्लॉग पर आपकी सारी मेहनत सेकंड में खो सकती है।

दूसरी ओर, एक स्व-होस्ट किए गए ब्लॉग और अपने स्वयं के डोमेन नाम के साथ, आप अपने ब्लॉग के असली मालिक हैं। आप ब्लॉग को जो चाहें नाम दे सकते हैं, उदाहरण के लिए, yourname.com या blogtopAnda.com। आप इसे .com, .co.uk, .net, .org, या किसी अन्य वेब प्रत्यय के साथ संपादित कर सकते हैं। वीडियो और छवियों के लिए असीमित बैंडविड्थ भी है।Blogging kaise karte hai.

अपने स्वयं के डोमेन के साथ एक ब्लॉग शुरू करना (यदि आप स्वयं-होस्टिंग और एक कस्टम डोमेन चुनते हैं)

यदि आप अभी भी इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि स्व-होस्ट किए गए ब्लॉग का क्या मतलब है, तो यहां एक स्पष्टीकरण है और आप इसे स्वयं कैसे सेट कर सकते हैं।Blogging kaise karte hai

आपको अपने पसंद का एक डोमेन नाम चुनने की आवश्यकता है और एक होस्टिंग कंपनी भी चुनें जो आपके ब्लॉग को होस्ट कर सके।

1.डोमेन। डोमेन मूल रूप से आपकी वेबसाइट का URL है। उदाहरण के लिए, google.com (Google.com डोमेन है), Facebook.com (Facebook.com डोमेन है)।

2.Hosting। होस्टिंग एक ऐसी कंपनी है जो किसी को भी देखने के लिए आपकी वेबसाइट को इंटरनेट पर डालती है। वहां सब कुछ जमा है। यह इंटरनेट पर एक कंप्यूटर हार्ड-ड्राइव की तरह है जहां आपका ब्लॉग संग्रहीत किया जाएगा।

Designing Your WordPress Blog.

अपने ब्लॉग को ठीक उसी तरह बनाएं जैसे आप चाहते हैं। एक नई थीम चुनने के लिए, आप अपीयरेंस> थीम्स पर जा सकते हैं और एक मुफ्त वर्डप्रेस थीम स्थापित कर सकते हैं या आप एक प्रीमियम वेबसाइट थीम पर जा सकते हैं और थीम खरीद सकते हैं। आप वह चुन सकते हैं जो पेशेवर दिखता है और जिसे अनुकूलित करना आसान है। वर्डप्रेस में यह सुविधा भी है जो आपको कुछ ही क्लिक में थीम बदलने की अनुमति देता है।Blogging kaise karte hai.

इसलिए यदि आप वर्तमान ब्लॉग टेम्पलेट से ऊब चुके हैं, तो आप किसी भी सामग्री या छवियों को खोए बिना इसे दूसरे के साथ बदल सकते हैं। याद रखने वाली बात, ब्लॉग डिज़ाइन न केवल आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है, बल्कि ब्लॉग की सामग्री के बारे में भी बताता है। फुटबॉल का विषय के साथ कोई संबंध नहीं है अगर आपका ब्लॉग टेनिस के बारे में है, है ना?

यदि आप चाहते हैं कि लोग आएं तो आपके ब्लॉग को नेविगेट करना आसान होना चाहिए। यदि नहीं, तो लोग आपके ब्लॉग पर घर का अनुभव नहीं करेंगे। डिजाइन कला बन जाता है जो व्यक्तिपरक है, जिसका अर्थ है कि हर कोई अलग-अलग चीजों को पसंद करता है। लेकिन किसी को भी एक खराब वेब पसंद नहीं है और वे उस वेब को पसंद नहीं करते हैं जिसे नेविगेट करना मुश्किल हो। अपने दर्शकों के लिए चीजों को आसान बनाएं।Blogging kaise karte hai.

शुरुआती ब्लॉगर गलतियाँ और उन्हें कैसे ठीक करें?Blogging kaise karte hai

ब्लॉग बनाने में आगे जाने से पहले, ब्लॉगिंग शुरू करते समय आपको कुछ सामान्य गलतियों को जानना होगा।Blogging kaise karte hai

1.Auto Music.

ब्लॉग पर स्वचालित संगीत न केवल विचलित कर रहा है, यह आपके बैंडविड्थ को भी प्रभावित कर सकता है। ऑटो म्यूजिक आपके ब्लॉग को धीमा बना देता है। क्या आप पाठकों को खोना चाहते हैं क्योंकि वे आपकी साइट के लोड होने की प्रतीक्षा नहीं करना चाहते हैं?

और जब वे आपकी साइट को लोड करने के लिए इंतजार कर रहे थे, तो क्या वे नाराज हो गए या चौंक गए कि उनके स्पीकर उच्च थे और उन्हें नहीं पता था कि वे संगीत सुन रहे थे? यह माना जा सकता है कि वे आपके ब्लॉग पर वापस नहीं आएंगे।

Using a design with a dark background and light text.

यह मुद्दा सौंदर्यशास्त्र के बारे में नहीं है, बल्कि सामग्री की उपयोगिता और पठनीयता के बारे में अधिक है। पारंपरिक अक्षरों को पढ़ने की तुलना में ऑनलाइन पढ़ना पाठ आंखों पर कठिन है। हल्के रंग के टेक्स्ट के साथ एक गहरे रंग की पृष्ठभूमि का उपयोग करना आपकी आंखों के लिए पढ़ना मुश्किल बनाता है।

Using the Word “Click Here,” Not a Keyword Phrase for the Link,

अपने लिंक के लिए शब्दों को ध्यान से चुनें। जब आप एक पोस्ट लिख रहे हों और एक लिंक शामिल करने की आवश्यकता हो, तो विचार करें कि आप वाक्य कैसे लिखेंगे और आप लिंक को कहाँ शामिल करेंगे। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित में से कौन अधिक प्रभावी है?

*हम आपको सबसे लोकप्रिय ब्लॉग होस्ट के बारे में जानकारी खोजने में मदद कर सकते हैं।
*होस्ट किए गए ब्लॉगों की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

पहला वाक्य अधिक प्रभावी है क्योंकि इसमें एक कीवर्ड वाक्यांश है जो एसईओ में मदद करता है और पाठक के लिए अधिक वर्णनात्मक है। शब्द “यहां क्लिक करें” या यहां तक ​​कि “यहां” शब्द भी वेब पर किसी अन्य पेज से लिंक होता है।

एक ब्लॉग नाम चुनना जो आकर्षक या अत्यधिक नहीं है,

यदि आप एक ब्लॉग शुरू कर रहे हैं, चाहे दीर्घकालिक हो या नहीं, शीर्षक को गंभीरता से लें। उन शब्दों से बचने की कोशिश करें जो बहुत सामान्य हैं। लक्ष्य यह है कि आप बाहर खड़े होना चाहते हैं। ऐसा नाम चुनें जो आपके व्यक्तित्व और आला को दर्शाता है, लेकिन रचनात्मक भी है।

ब्लॉग नाम देते समय कुछ बातें जो आपको सोचने की जरूरत है:

1.क्या शीर्षक लचीले होते हैं? क्या आपके द्वारा चुना गया नाम आपके आला को बढ़ने देता है? उदाहरण के लिए, यदि आप गर्भावस्था के बारे में एक ब्लॉग शुरू करते हैं और आपका चुना हुआ ब्लॉग शीर्षक प्रेग्नेंट बेली है, तब क्या होता है जब आप 18 महीने बाद भी ब्लॉगिंग कर रहे होते हैं और अब आप गर्भवती नहीं हैं? आपके ब्लॉग का समग्र फ़ोकस बदल गया है, लेकिन आपका शीर्षक आपके विषय को प्रदर्शित नहीं करता है और नहीं भी करता है।

2.क्या शीर्षक ब्लॉग विषय को दर्शाता है? जब आप अपने ब्लॉग के आला को प्रतिबिंबित करने के लिए शब्दों को ध्यान से चुनते हैं तो टाइटल एसईओ को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।

3.क्या आपके द्वारा चुना गया शीर्षक आपके डोमेन नाम से मेल खाता है? आपके URL को आपके ब्लॉग के नाम से मेल खाना चाहिए। यदि आपके ब्लॉग का नाम नेल्सन थ्री है, लेकिन यह याद रखना कठिन और कठिन होगा, लेकिन URL maxlovespie.blogspot.com है। दो पूरी तरह से असंबंधित हैं।Blogging kaise karte hai.

ब्लॉगिंग शुरू करने के कारण और शुरुआती के लिए एक ब्लॉग बनाने की युक्तियाँ?

ब्लॉगिंग गतिविधियों का मतलब बहुत से लोगों के लिए कई कारणों से हो सकता है। ब्लॉगिंग सिर्फ व्यावसायिक जरूरतों के लिए नहीं है। आप ब्लॉगिंग से वित्तीय, पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से लाभ उठा सकते हैं, खासकर अगर लेखन आपके शौक में से एक है।

ब्लॉग बनाने के फायदे और कारण,
यहाँ कुछ मजबूत कारण हैं कि आपको ब्लॉग शुरू करने की आवश्यकता क्यों है।

एक ब्लॉग बनाना आसान है|

ब्लॉग बनाने के लिए शुरुआत करना बहुत सरल है। आपके पास कुछ ही क्लिक के साथ एक ब्लॉग हो सकता है। आपको बस एक वेब होस्टिंग प्रदाता चुनना है, एक डोमेन निर्दिष्ट करना है, और ऐप की विशेषताओं का उपयोग करना है।

वर्डप्रेस स्थापित करने के बाद, आप इसे एक्सेस कर सकते हैं, और आपके पास पहले से ही अपना खुद का एक ब्लॉग है। आप एक मुफ्त ब्लॉग चुन सकते हैं, लेकिन यदि आप पैसा ब्लॉगिंग करने की योजना बनाते हैं, तो आपको एक डोमेन रखने और अपनी होस्टिंग सेट करने की आवश्यकता है। कृपया ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे में हमारे लेख को पढ़ें।

कोई तकनीकी कौशल की आवश्यकता नहीं है,

जैसा कि ऊपर बताया गया है, अपने खुद के ब्लॉग शुरू करने के चरण आसान और तेज़ हैं। क्या अधिक है, एक ब्लॉग बनाने के लिए बहुत अधिक तकनीकी कौशल की आवश्यकता नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप एक ब्लॉग बनाने के लिए कदम से कदम गाइड का पालन करते हैं, तो आप किसी भी महत्वपूर्ण समस्याओं का सामना नहीं करेंगे।

दर्शकों को आकर्षित करें,


ब्लॉगिंग आपको बड़ी संख्या में उन लोगों को आकर्षित करने की अनुमति देता है जो इंटरनेट का उपयोग करते हैं। ब्लॉगिंग आपके या आपके द्वारा चलाए जा रहे व्यवसाय को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। ब्लॉगिंग दर्शकों को आकर्षित करने का एक तरीका हो सकता है क्योंकि इसका मूल्य है। एक मूल्यवान ब्लॉग बनाकर, आप अपने दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं और धीरे-धीरे उन्हें ग्राहकों, भागीदारों, दोस्तों, या किसी अन्य चीज़ में बदल सकते हैं।

भवन प्राधिकरण,


अपने दर्शकों के लिए प्रासंगिक ब्लॉग और ब्लॉग के बारे में लिखना आपको अंतरिक्ष में अधिकार देता है। इससे आपकी पेशेवर छवि मजबूत होती है। 2000 के दशक में ब्लॉग एक पेशेवर विशेषता बन गया, जैसे 1990 के दशक में बिजनेस कार्ड। ब्लॉग अब बिजनेस कार्ड का एक नया रूप है।

कहीं से भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं,


वेबसाइट चलाने के बारे में एक बढ़िया बात यह है कि आप कहीं से भी काम कर सकते हैं। आप घर पर, कैफे से या छुट्टी के समय ब्लॉग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि ब्लॉगर्स भी हैं जो यात्रा करते समय अपना काम करते हैं। ज़रूर, उनका ब्लॉग यात्रा पर केंद्रित है, लेकिन अन्य ब्लॉगर अभी भी छुट्टी पर या घर से दूर रहते हुए ब्लॉग चला सकते हैं।

ब्लॉगिंग लेखन कौशल में सुधार,


ब्लॉगिंग का एक और लाभ यह है कि आप जितना अधिक लिखते हैं, उतना बेहतर लेखक बन जाता है। हालाँकि कई ब्लॉगर पहले से ही अच्छे लेखक हैं, कुछ ब्लॉगर, कुछ सफल ब्लॉगर भी अच्छे लेखक नहीं हैं। ब्लॉगिंग के माध्यम से, वे अपने लेखन कौशल में सुधार करते हैं।

जितनी अधिक बार आप कुछ करेंगे, उतना ही बेहतर होगा। इसलिए चाहे आप पहले से ही अच्छे लेखक हैं या आप लेखन में बहुत अच्छे नहीं हैं, यदि आप नियमित रूप से ब्लॉग करते हैं, तो आपके लेखन की गुणवत्ता में सुधार होगा।

ज्ञान को साझा करना,


शायद आप एक निश्चित विषय के बारे में बहुत जानकार हैं, यदि हां, तो एक ब्लॉग दूसरों के साथ ज्ञान साझा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यहां तक ​​कि ब्लॉग कुछ विषयों पर कुछ लोगों के लिए उपयोगी जानकारी का स्रोत हैं।

उदाहरण के लिए, इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के बारे में समीक्षाओं के साथ एक ब्लॉग है जो उपभोक्ताओं को इन उत्पादों का उपयोग करने के तरीके के बारे में सर्वोत्तम उत्पाद और गाइड खोजने में मदद करता है। यदि आप इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के विशेषज्ञ हैं, तो आप इस विशेषज्ञता का उपयोग अपने ब्लॉग पर कर सकते हैं।

परिणामस्वरूप, आप किसी विशेष उत्पाद को खरीदते समय लोगों को बेहतर निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं।

बिक्री बढ़ाने,


अपने व्यवसाय में एक ब्लॉग जोड़ना अपने ब्रांड को बढ़ाने और ग्राहकों के साथ विश्वास बनाने का एक शक्तिशाली तरीका है। बेशक, एक मजबूत, अधिक विश्वसनीय ब्रांड की अधिक बिक्री है। लेकिन यह एकमात्र तरीका नहीं है कि ब्लॉगिंग आपके व्यवसाय को अधिक बिक्री ला सकती है।

क्योंकि ब्लॉग अन्य साइटों से लिंक प्राप्त करने और सोशल मीडिया पर साझा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है और यह आपकी व्यावसायिक वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने का एक तरीका है। आपकी वेबसाइट को जितना अधिक ट्रैफ़िक मिलता है, आपको अधिक खरीदार मिलते हैं और उतनी अधिक बिक्री होती है। साथ ही ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाने की रणनीतियों को भी जानें जो आपके लिए उपयोगी होंगी।

एक लेखन कैरियर की शुरुआत,


ब्लॉगिंग के माध्यम से, कई ब्लॉगर्स हैं जिन्होंने किताबें लिखी हैं और प्रमुख वेबसाइटों पर नौकरी लिखी है। यह इस बात का प्रमाण है कि आज ब्लॉगों में बहुत अधिक शक्ति है।

अतीत में यदि आप एक लेखक बनना चाहते थे, तो आपको आमतौर पर एक डिग्री की आवश्यकता होती थी और यदि आप एक पुस्तक लिखना चाहते थे, तो आपको प्रकाशक को खोजने या उद्योग में किसी को जानने का मौका मिलना चाहिए था। अब, एक ब्लॉग के साथ आप अपने लेखन को किसी को भी प्रस्तुत कर सकते हैं, एक दर्शक का निर्माण कर सकते हैं, और साबित कर सकते हैं कि आप अच्छा लिख ​​सकते हैं क्योंकि आपके लेखन के लिए पहले से ही एक दर्शक है।

अवसर पैदा करना,


ब्लॉगिंग से अन्य व्यवसाय या यातायात के अवसर पैदा हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति जो आपको ब्लॉग पर मिला है वह आपसे किसी घटना पर बात करने के लिए संपर्क कर सकता है। ब्लॉगिंग किसी भी व्यक्ति को किसी विशेषज्ञ के रूप में पहचान करने के लिए दिलचस्प अनुमति देता है।

विचारों और सीखने का आयोजन,


ब्लॉगिंग आपको अपने आप को सिखाने के लिए मजबूर करता है कि आप क्या नहीं जानते हैं और जो आप जानते हैं उसे प्रकट करें। जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करते हैं, तो आप विचारों को व्यवस्थित करने के लिए मजबूर होते हैं।

यदि आपके द्वारा लिखे गए विषयों में अंतराल हैं, तो आपको उनका अध्ययन करना चाहिए। विचारों को लिखना और व्यक्त करना, आपके द्वारा सीखे या अनुभव किए गए कुछ को आंतरिक बनाने का एक तरीका है। लेखन आपको उस विषय से अधिक परिचित होने में मदद करता है जिसके बारे में आप लिख रहे हैं।

अपनी कहानी साझा करें,


ब्लॉगिंग आपको अपनी खुद की मीडिया कंपनी बनने की अनुमति देता है। आप पत्रकारों के आधार पर अपनी कहानी किसी भी तरह साझा कर सकते हैं। जब आप किसी ऐसे विषय के बारे में लिखते हैं, जिसमें आप रुचि रखते हैं।

आप यह तय कर सकते हैं कि कहानी को कैसे चित्रित किया जाए, इसमें कौन सी जानकारी शामिल की जाए और कौन सी हटाएं। ब्लॉगिंग आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि ब्लॉग पर सभी तथ्यात्मक जानकारी शामिल हो।

नए लोगो से मिलना,


ब्लॉगिंग से आपको जो ऑडियंस मिलती है, जरूरी नहीं कि वह आपकी ऑडियंस हो। वे मित्र, सह-कार्यकर्ता, भागीदार या अन्य हो सकते हैं। आपके ब्लॉग पढ़ने के तुरंत बाद बहुत सारे लोग मिलेंगे। इनमें से कुछ लोग आपके मित्र या व्यावसायिक सहयोगी हो सकते हैं।

अदृश्य हो जाता है,


केवल 1 प्रतिशत इंटरनेट उपयोगकर्ता सक्रिय रूप से नई सामग्री बनाते हैं, जबकि अन्य 99 प्रतिशत केवल इसे पढ़ते हैं। ब्लॉगिंग करके, आप इस 99 प्रतिशत भीड़ से खुद को अलग कर रहे हैं। तेजी से प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था में “दृश्यमान” होना महत्वपूर्ण है।

पैसा बनाएं,


यदि आपके पास बहुत सारे पाठक हैं, तो आपके पास ब्लॉग को मुद्रीकृत करने का अवसर है। आज की अर्थव्यवस्था में, आय के अतिरिक्त स्रोत होना बहुत फायदेमंद हो सकता है।Blogging kaise karte hai

यदि आप उम्मीद से कम समय के लिए काम करते हैं, या आप अपनी आय को बढ़ाना चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग इसे करने का तरीका हो सकता है। ब्लॉगिंग से होने वाली आय निष्क्रिय हो सकती है, जिसका अर्थ है कि यह आपके द्वारा आवंटित समय की राशि से स्वचालित या सीधे संबंधित नहीं हो सकती है।Blogging kaise karte hai

Paise kamane walw app 2021.

तो, अब आप उन कारणों को जानते हैं कि आपको एक ब्लॉग शुरू करने की आवश्यकता क्यों है, एक को कैसे शुरू किया जाए, और किन गलतियों की शुरुआत ब्लॉगर्स को करने से बचने की आवश्यकता है। अपने नए ब्लॉग का आनंद लें| Blogging kaise karte hai.


Spread the love
  • 7
    Shares

Leave a Comment